तंबाकू व तंबाकू के उत्पाद कैंसर का मुख्य कारण – डाॅ दयाशंकर जांगिड

आज नवलगढ़ के अलायंस क्लबों व जांगिड अस्पताल द्वारा अस्पताल परिसर में विश्व तंबाकू निषेध दिवस मनाया गया। इस अवसर पर डाॅ दयाशंकर जांगिड डाॅ शिखरचंद जैन, डाॅ मनीष जांगिड, डाॅ मीनाक्षी जांगिड सेवा ज्योति के प्रशासनिक अधिकारी संजय शर्मा पूर्व प्रांतपाल जगदीश प्रसाद जांगिड, मुरली मनोहर चोबदार ओमप्रकाश सैन रमाकांत सोनी, गंगाधर मील व जांगिड अस्पताल के कर्मचारी उपस्थित रहे।

सभी ने तंबाकू व उसके उत्पादो का उपयोग न करने की शपथ ली। अपने रिश्तेदारों व पड़ोसियों का इसके दुष्प्रभाव बताने की शपथ ली।

डाॅ दयाषंकर जांगिड ने बताया कि इस वर्ष का नारा युवा पीढी को नशे से बचाने का है। धुमपान बीड़ी सिगरेट हूका चिलम आदि के सेवन से फेफड़े का कैंसर चार गुना होता है इसकी वजह से हदय रोग लकवा तथा खांसी भी बड़ी संख्या मे मौत का कारण बनती है।

इससे नपूंसकता भी आ जाती है। तंबाकू के उत्पाद जिनमें गुटखा पुडिया जर्दा आदि खाने से मुंह का कैंसर पुरूषों में मौत का सबसे बड़ा कारण है। इससे मुंह का खुलना बंद हो जाता है व खाने मे भी दिक्कत हो जाती है आजकल युवा पीढी व महिलायें इसका सेवन अधिक करने लगी है जो चिंता का विषय है पूरे भारतवर्ष करीब 25 करोड लोग तंबाकू के उत्पाद का सेवन करते है।

रोजाना होने वाले दुर्घटनाओं से भी ज्यादा लोग इससे मृत्यु के ग्रास होते है। नशा पर्यावरण को दुषित करता है धन खर्च होता है। स्वास्थ्य का नाश तो करता ही है बेवजह का खर्चा तथा इज्जत का नाश करता है बीड़ी सिगरेट पीने वाले लोग अग्नि कांड के कारण भी बनते है तथा ड्राईवर भी दुर्घटना कर देते है।

इन सबको रोका जा सकता है मन मे दृढ निष्चय तथा चिकित्सा करवाने से लत छोड़ी जा सकती है संसाधन सभी अस्पतालों मंे उपलब्ध है लोगो मे जागरूकता आनी चाहिये।

सरकार को भी चाहिये कि इनके उत्पादन पर रोक लगाये। तंबाकू की खेती व विक्रय पर रोक लगायें। लोगो को इनकी जगह अच्छा पौष्टिक भोजन करना चाहिये। सिर्फ एक ही दिवस मनाने की बजाय हर रोज तंबाकू निषेद दिवस मनाया जाना चाहिये।

डाॅ मीनाक्षी स्त्रीरोग विषेषज्ञ ने बताया कि यद्यपि औरते धूम्रपान कम करती है लेकिन पान पराग पुड़िया जर्दा का पान से मुंह के कैंसर का शिकार हो जाती है।


DR. DAYASHANKAR JANGID
JANGID HOSPITAL NAWALGARH

यह भी पढ़ें :

विश्व हिंदी परिषद के शैक्षणिक प्रकोष्ठ हरियाणा की अध्यक्ष मनोनीत हुईं गरिमा भाटी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here