एक अच्छे नागरिक की जिम्मेदारियां
एक अच्छे नागरिक की जिम्मेदारियां

निबंध – एक अच्छे नागरिक की जिम्मेदारियां

( Responsibilities of a Good Citizen : Essay In Hindi  )

प्रस्तवना :-

एक अच्छे नागरिक को कई गुण आत्मसात करने होते हैं। यह तथ्य कि उसके पास कुछ कर्तव्य और उत्तरदायित्व हैं। यह बिल्कुल सत्य है।

लेकिन साथ ही उन्हें एक स्वतंत्र राज्य के नागरिक के रूप में कुछ अधिकार और विशेषाधिकार भी प्राप्त हैं। जबकि उसे राष्ट्र के न्यायिक, कानूनी, राजनीतिक, धार्मिक और सामाजिक मामलों में भाग लेने का पूरा अधिकार है। एक देश के नागरिक पास कुछ जिम्मेदारियां भी हैं।

उसे दूसरों की भावनाओं को आहत नहीं करना चाहिए और कमजोरों को मजबूत से बचाना चाहिए। हर परिस्थिति में राष्ट्र और समाज के प्रति निष्ठावान रहना उसका प्रथम कर्तव्य है।

अच्छे नागरिक की जिम्मेदारी :-

एक अच्छे नागरिक को अपनी मातृभूमि की खातिर अपने जीवन का बलिदान देने के लिए तैयार रहना चाहिए। उसे अपने देश से प्यार करना चाहिए और राष्ट्रवादी होना चाहिए।

उसे अपनी मातृभूमि में दृढ़ और गहरी आस्था रखनी चाहिए। उसे देश के कानूनों का पालन करना चाहिए। लेकिन उसे राज्य के कल्याण, समाज के लाभ और राष्ट्र के दीर्घकालिक हितों को भी ध्यान में रखना चाहिए।

एक अच्छे नागरिक को अपने देश की सांस्कृतिक विरासत का सम्मान करना चाहिए। उसे अपने देश के वीरों, भविष्यद्वक्ताओं, संतों और संतों का सम्मान करना चाहिए।

उसे उस जाति का सम्मान करना चाहिए जिससे वह संबंधित है। उसे हमेशा अपने देश के भविष्य को ध्यान में रखना चाहिए। उसे ईमानदारी से काम करके अपने देश के जीवन स्तर को ऊपर उठाना चाहिए।

आक्रमण या विदेशी आक्रमण के समय उसे मातृभूमि की खातिर अपना खून बहाने के लिए तैयार रहना चाहिए। इसलिए देश की रक्षा एक अच्छे नागरिक का सर्वोच्च कर्तव्य है।

एक अच्छे नागरिक को अपने पड़ोसियों और साथी नागरिकों के साथ शांति और सद्भाव से रहना चाहिए। उसे अपने देश की संस्थाओं का सम्मान करना चाहिए। एक अच्छे नागरिक को हमेशा राज्य के कानूनों का सम्मान करना चाहिए और अपराधियों और असामाजिक तत्वों के साथ धैर्य नहीं रखना चाहिए।

देश के शत्रुओं से सावधान रहना चाहिए। उसे ऐसा कुछ नहीं करना चाहिए जिससे राष्ट्रविरोधी या देश के दुश्मनों को मदद मिले। उसे उच्च आदर्शों से चिपके रहना चाहिए। उसे पता होना चाहिए कि उसके देश में क्या हो रहा है।

राष्ट्र की एकता उनकी सर्वोच्च प्राथमिकता होनी चाहिए। उन्हें देश की एकता के लिए काम करना चाहिए। सभी के लिए सद्भावना, कमजोरों की सुरक्षा, पीड़ितों की मदद और अपने साथी नागरिकों के प्रति सहानुभूतिपूर्ण रवैया ऐसे गुण हैं जो एक अच्छे नागरिक में आवश्यक हैं।

निष्कर्ष – 

निष्कर्ष रूप में कह सकते है कि एक अच्छे नागरिक में अपने परिवार और समाज के प्रति सहयोग, मित्रता, मानवता, समर्पण और समर्पण की भावना होनी चाहिए।

उसे अन्य धर्मों का सम्मान करना चाहिए। उसे ऐसा कुछ भी नहीं करना चाहिए जिससे उसके समाज या उसके देश का अपमान हो। “अधिक से अधिक लोगों की  भलाई” उनका सिद्धांत होना चाहिए।

ये सभी अच्छे गुण  एक नागरिक में ला कर ही तो हमें अच्छे नागरिक बनाते हैं। एक अच्छे नागरिक को अपने अधिकारों के साथ साथ अपने देश समाज व परिवार के प्रति अपनी जिम्मेदारियों का भी सही ढंग से निर्वहन करना होता है व दूसरे के अधिकारों की भी रक्षा करनी होती है।

लेखिका : अर्चना  यादव

यह भी पढ़ें :-

” मानवता ” पर निबंध | Essay In Hindi

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here