Hindi Day was celebrated in Government College Sampla

राजकीय महाविद्यालय सांपला में मनाया गया हिन्दी दिवस

राजकीय महाविद्यालय सांपला में आज हिन्दी-विभाग के तत्वाधान में हिन्दी दिवस मनाया गया। इस कार्यक्रम का आयोजन महाविद्यालय के कार्यवाहक प्राचार्य श्री पवन कुमार जी की देखरेख में किया गया।

उन्होंने अपने संबोधन में कहा कि हिन्दी हमारी संवेदनाओं की भाषा है तथा यह अभिव्यक्ति का सरल माध्यम है। इसे हमें सिर्फ आज एक दिवस के रूप में नहीं मनाना है बल्कि भविष्य के रोजमर्रा के दैनिक कार्यों में इसका प्रचार-प्रसार बढाना है तभी हिन्दी उन्नति के पथ पर बढ़ सकती है।

रजिस्ट्रार व प्रो. (डॉ.) रोशन लाल रोहिल्ला ने भी हिन्दी के महत्व, उद्भव एवं विकास पर प्रकाश डाला। विभागाध्यक्ष डॉ. सुरेश कुमार ने भी हिन्दी की महता, हिन्दी में कैरियर व हिन्दी के बढते कदमों पर प्रकाश डाला।

श्रीमती मंतल देवी ने अपने संबोधन में कहा कि हिन्दी का भविष्य काफी उज्ज्वल है। सभी विद्यार्थियों ने इस कार्यक्रम में बढ़-चढ़कर भाग लिया। हिन्दी के प्रचार-प्रचार के लिए इस कार्यक्रम के अंतर्गत कविता, स्लोगन व निबंध प्रतियोगिता करवाई गई।

कविता प्रतियोगिता में नीरज स्नातकोत्तर द्वितीय वर्ष (हिन्दी) को प्रथम स्थान, काजल स्नातक प्रथम वर्ष को द्वितीय तथा वर्षा स्नातकोत्तर प्रथम वर्ष (हिन्दी) व तनिषा एम काम द्वितीय् वर्ष को संयुक्त रुप से तीसरा स्थान मिला।

स्लोगन प्रतियोगिता में नीरज स्नातकोत्तर द्वितीय वर्ष (हिन्दी) को प्रथम स्थान, भावना स्नातक प्रथम वर्ष को द्वितीय स्थान तथा साहिल स्नातकोत्तर द्वितीय वर्ष (भूगोल) व अंजलि स्नातकोत्तर द्वितीय वर्ष (हिन्दी) को संयुक्त रुप से तीसरा स्थान मिला। निबंध प्रतियोगिता में कविता स्नात्कोत्तर प्रथम वर्ष (हिन्दी) को प्रथम स्थान, करुणा स्नातक प्रथम वर्ष को द्वितीय स्थान तथा साहिल स्नातकोत्तर भूगोल (प्रथम वर्ष) व नीरज स्नातकोत्तर द्वितीय वर्ष (हिन्दी) को संयुक्त रुप से तीसरा स्थान मिला।

प्रतियोगितायों में निर्णायक की भूमिका प्रो. (डॉ.) रोशन लाल रोहिल्ला, डॉ. सुमन, डॉ. जयपाल, डॉ. प्रतिभा, श्री अनिल कुमार, श्रीमती प्रिती, डॉ. प्रिती छिल्लर व सुश्री अंकिता ने निभाई। प्रतियोगिता में प्रथम, द्वितीय व तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों को स्मृति चिन्ह (मोमेंटो) व प्रमाण-पत्र देकर सम्मानित किया गया। इस अवसर पर महाविद्यालय के सभी स्टाफ सदस्य मौजूद रहे। हिन्दी-विभाग के अध्यक्ष ने सभी विजेताओं को उनके उज्जवल भविष्य की कामना की।

यह भी पढ़ें : –

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *